Madhya Pradesh Liquor Latest Price List 2022 PDF

Madhya Pradesh Liquor Price List PDF Free Download

Madhya Pradesh Liqour Price List

मध्य प्रदेश आबकारी के बारे में

मध्य प्रदेश राज्य आबकारी विभाग (MPED) सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग (CTD) का एक हिस्सा है। मध्य प्रदेश का वाणिज्यिक कर विभाग एक प्रमुख सचिव (PS) के नेतृत्व में है और आबकारी नीति, अधिनियमों, नियमों और विनियमों के निर्माण और सामान्य पर्यवेक्षण और आबकारी विभाग की निगरानी के लिए जिम्मेदार है।

मध्य प्रदेश राज्य आबकारी विभाग, राज्य में शराब व्यापार के प्रशासन और निगरानी के लिए जिम्मेदार है। यह शराब बनाने, कब्जे, बिक्री, आयात, निर्यात और परिवहन, मादक पदार्थों के सेवन और आबकारी राजस्व के संग्रह से संबंधित कानून और निर्धारण नियम बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह एंट्रेंस ड्यूटी और इसके संग्रह से संबंधित नीतियां, कानून और नियम बनाने के लिए भी जिम्मेदार है। अवैध शराब और उत्पाद शुल्क और मनोरंजन शुल्क की चोरी को रोकने के लिए विभाग भी जिम्मेदार है। 

विभागीय संरचना 

आबकारी विभाग का प्रमुख आबकारी आयुक्त होता है, जो ग्वालियर स्थित प्रधान कार्यालय में बैठता है। विभाग चार अलग-अलग स्तरों पर  विभक्त किया जाता है, जैसे मुख्यालय  (HO), संभागीय स्तर, जिला स्तर और उप-जिला स्तर।

यह भोपाल में कार्यालय के साथ एक राज्य फ्लाइंग स्क्वाड में आयोजित किया जाता है, 7 संभागीय कार्यालय में संभागीय उड़नदस्ता, 51 जिला कार्यालय है। इनके अतिरिक्त, डिस्टिलरी, ब्रुअरीज, बॉटलिंग यूनिट्स,  विदेशी मदिरा भाण्डागार, देशी मदिरा भाण्डागार / स्टोरेज वेयरहाउस आदि में स्थापित कार्यालय हैं।

क्रमांकइकाई का नामन्यूनतम विक्रय मूल्यअधिकतम खुदरा मूल्य
1Bacardi India Pvt Ltd. (FL-10A), 45-A ,New Mangal Near-Mittal Tolkanta, Dewas Naka, Indore305370
1MP Beer Products Ltd, Snawar Road Dist-Indore110135
1Anhuser Busch INBev India Ltd (FL-10A)235285
2M/s Anheuser Busch InBev India Indore235285
1Ms B9 BREVERAGE PVT LTD(FL-9A-OF-B-3), Maksi, Shajapur215260
1Parnod Ricard India Pvt Ltd Gwalior(FL-10B)19502340
AuthorMP Govt
Language English
No. of Pages34
PDF Size0.2 MB
CategoryGovernment

Madhya Pradesh Liquor Price List PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.