उपयोगी चिकित्सा | Important Medical Treatment PDF

जरुरी चिकित्सा – Upayogi Chikitsa Book Pdf Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

अल्पमूल्य और सुगमता से मिलने वाली होती हैं। इसी विचार को लेकर हमने इस उपयोगी चिकित्सा” को लिखने का प्रयत्न किया है। इसमें जन-साधारण के उपयोग में लाने के लिए बहुत सुगम योगों का वर्णन किया गया है ।

ऐसे बहुत से रोग होते हैं, जिनमें रोग-विज्ञान का साधारण जान होने और थोड़े औषधि प्रयोगों के जानने से वैद्य तथा डॉक्टर लोगों की शरण नहीं लेनी पढ़ती ।

ऐसे रोगों में वैय तथा डॉक्टरों की सहायता न लेने पर भी इस पुस्तक से चिकित्सा का काम चल सकता है

इस पुस्तक में ऐसे ही साधारण रोगों की चिकित्सा-प्रणाली का वर्णन है, जो साधारण होते हुए भी वैद्यों द्वारा चिकित्सा कराने से अधिक व्यय की आवश्यकता रखते हैं ।

इसमें लिखा हुआ प्रयोग-संग्रह प्रधान रूप से आयुर्वेदीय है; किन्तु जो बातें आवश्यक और विशेष लाभदायक हैं, वे डॉक्टरी से भी संग्रह की गई हैं इस वात के कहने की विशेष आवश्यकता नहीं कि इस पुस्तक में लिखित प्रयोग-संग्रह अनुभूत तथा गृहस्थ मात्र के लिए विशेष उपयोगी हैं।

इचित रुप से प्रयोग करने पर इन योगों द्वारा अल्प व्यय या बिना ब्यय के बहुत से रोगों की अनुत्पत्ति तथा पूर्गा रूप से शान्त रहने की आशा रहती है।

यहाँ पर यह कहना अत्यन्त आवश्यक है कि केवल इस पुस्तक में लिखित प्रयोग-संग्रह द्वारा ही सम्पूर्ण रोगों से मुक्त होने की कल्पना न करनी चाहिए;

किन्तु रोग की अवस्था और जागा यादि में थ द कोई कठिनवा और गुरुतर भाष बोध नेक बार देखा गया है कि कोई रोग बहुत सा बहुमूल्य औषधियों के प्रयोग करने पर भी शान्त नहीं होता, प्रत्युत एक साधारण दो-चार पैसे की औषधि से शान्त हो जाता है।

लेखक धर्मचंद्र शास्त्री-Dharmachandra Shastri
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 228
Pdf साइज़6 MB
Categoryआयुर्वेद(Ayurveda)

उपयोगी चिकित्सा – Important Medical Treatment Book Pdf Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.