मदर टेरेसा गरीबों की सेवक | Mother Teresa Biography In Hindi

मदर टेरेसा जीवनी | Mother Teresa Biography Book/Pustak PDF Free Download

अपनी सड़क पर

एगनीज़ एक साधारण सी छोटी लड़की थी. उसे अपने परिवार से प्यार था. उसे संगीत से भी प्रेम था. उसे पहाड़ों की सैर करना बहुत अच्छा लगता था.

एगनीज़ के जन्म 27 अगस्त 1910 को हुआ. उसका पूरा नाम था – एगनीज़ गोंक्सहा बोजाजिउ. उसका एक बड़ा भाई और बहन भी थे. उसका परिवार मूल रूप से अल्बानिया का था. पर अब वे शोह्पयी, यूगोस्लाविया में रहते थे.

एगनीज़ शोहपयी के ही एक पब्लिक स्कूल में पढ़ी. वो रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा संचालित स्कूल में गई. वो एक खुशमिजाज़, साधारण, छोटी सी लड़की थी.

जब एगनीज़ बारह साल की हुई तब कुछ ख़ास हुआ. उससे एगनीज़ की पूरी ज़िन्दगी बदल गई. अब वो साधारण नहीं रह सकती थी. एगनीज़ की भेंट एक पादरी से हुई जो भारत में काम करते थे.

उस पादरी ने एगनीज़ को भारत के बारे में बताया. उसने एगनीज़ को अपने मिशनरी काम के बारे में भी बताया. पादरी ने कहा कि हरेक को अपने दिल की आवाज़ सुनकर ही अपना रास्ता चुनना चाहिए.

“मैं भी क्यों न अपना रास्ता ढूँढूँ!” एगनीज़ ने सोचा. “मुझे पता नहीं कि मेरी राह क्या होगी. क्या मैं भी एक दिन मिशनरी बनूँगी?”

एगनीज़ ने पादरी से लम्बी चर्चा की. पादरी ने कहा, “तुम इंतज़ार करो. सही वक्त पर भगवान ही बताएँगे कि तुम्हें क्या करना है.” एगनीज़ ने छह साल इंतज़ार किया. वो पादरी दुबारा फिर अपने देश वापिस आए.

“मुझे क्या करना है, अब यह मुझे पता है,” एगनीज़ ने उससे कहा. “मैं भी मिशनरी बनूंगी – शायद भारत में.” पादरी उसे आयरलैंड के एक धार्मिक समुदाय के बारे में बताया सिस्टर्स ऑफ़ आवर लेडी ऑफ़ लोरेटो.

यह संस्था भारत में भी मिशनरी काम करती थी.

लेखक कैरोल-Kairol
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 30
PDF साइज़1.1 MB
Categoryआत्मकथा(Biography)

मदर टेरेसा जीवनी | Mother Teresa Biography Book/Pustak PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.