बुद्धिमान निवेशक | The Intelligent Investor PDF In Hindi

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर – The Intelligent Investor Book/Pustak PDF Free Download

निवेश बनाम अटकलें।

क्या आप जानते है कि न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज पर हमेशा क्लोजिंग बेल बजते ही बिना किसी खास वजह के दलाल खुशी के मारे झूमने लगते है ?

क्योंकि जब भी आप व्यापार करते हैं, तब वे पैसा बनाते हैं चाहे आपने टरेडिंग की हो या नहीं। आप निवेश के बजाय अटकलें के द्वारा अपनी वेल्थ को कम करते हैं बल्कि अपने हालातों से किसी और को बढ़ाते है।

ग्राहम की निवेश की परिभाषा स्पष्ट है: “निवेश पूरी तरह से विश्लेषण, प्रिंसिपल और एक पर्याप्त रिटर्न की सुरक्षा का वादा करता है.” ध्यान दें कि ग्राहम के अनुसार, निवेश में तीनों तत्व समान रूप से होते हैं:

आपको अच्छी तरह से कंपनी का विश्लेषण करना चाहिए, और इसमें अंतर्निहित आपके व्यवसाय की ध्वनि को भी महसूस करना चाहिए, इससे पहले कि आप अपने शेयर खरीदते है;

आपको समझदारीपूर्वक अपनी गंभीर नुकसानों से रक्षा करना चाहिए। आपको “पर्याप्त,” बल्कि नहीं असाधारण प्रदर्शन करना होगा एक निवेशक अपने कारोबार के मूल्य के आधार पर शेयर मूल्य कि गणना करता है।

एक शयर को इस आधार पर चुनना कि उसमें दूसरे लोग अधिक भुगतान कर रहे हे एक तरह से जुआ है। एक सट्टेबाज के लिए, स्टॉक कोट्स लगातार ऑक्सीजन धारा की तरह है, इसे काटते हि वह मर जाता है।

एक निवेशक के लिए, गाहम के कहें “कोटेशन” के मूल्य बहुत कम है। ग्राहम आग्रह करते है कि आप केवल तभी शेयर में निवेश करें जब आप आरामदायक स्थिति में हो कि निवेश करने के बाद आपको रोजाना अपने शेयर कि दैनिक कीमत जानने आवश्यकता महसूस न हो।

यदि आप भाग्यशाली है तो कैसीनो जुआ या घोड़ों पर सट्टेबाजी की तरह, बाजार की अटकलें आपको रोमांचक या पुरस्कृत कर सकती है।

लेकिन ऐसे बनाने का यह सबसे बुरा काल्पनिक तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बॉल स्ट्रीट लास वेगास या घुड़दौड़ की तरह, यह हमेश इस तरह है कि इसमें विश्वास करने वाले सबसे पहले अपने आप से ही हारे होते है।

दूसरी ओर, निवेश कैसीनो का एक अनूठा परकार है जिसमें आप अंत में खोते नहीं है, तो नियम यह है कि जब तक आप अपने निवेश के साथ बाजार में रुकेंगे यह आपके पक्ष में गुणात्मक फर्क डालता है।

जो लोग खुद के लिए पैसा बनाने के लिए निवेश करते है और हर बार वॉल स्ट्रीट के भड़कीले प्रचार के कारण खरीदते और बेचते रहते है वो लोग अपने दलालों के लिए पैसा बनाते है।

हाई स्पीड

ग्राहम चेताते हैं, कि भरामक अटकलों की वजह से निवेश हमेशा एक गलती होती है। 1990 के दशक में भ्रम ने सामूहिक विनाश का नेतृत्व किया था।

ऐसा लगता था जैसे हर किसी का धैर्य खत्म हो गया, और अमेरिका अटकलों का राष्ट्रर बन गया, टरेडर्स एक शेयर से दूसरे शेयर की खरीद फरोख्त इस तरह से कर रहे थे जैसे अगस्त के महीने में घास के मैदान के चारों ओर टिड्डी बल मंडराता रहता है।

लोगों ने यह विश्वास करना शुरू कर दिया कि एक निवेश तकनीक का परीक्षण यह था कि यह “काम कर रहा है। अगर उन्होंने किसी भी अवधि के दौरान बाजार से लाभ उठाया था.

चाहे उनकी रणनीति कितनी खतरनाक हो, लोगों ने दावा किया कि वे “सही” थे। लेकिन बदधिमान निर्देशक के पास अस्थायी रूप से सही होने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

लेखक बेंजामिन ग्राहम-Benjamin Graham
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 136
PDF साइज़1.5 MB
CategoryBusiness

Also read: The Intelligent Investor PDF In English

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर – The Intelligent Investor Book/Pustak PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.