मदनी कायदा | Madani Qaida

मदनी कायदा | Madani Qaida Book/Pustak Pdf Free Download

पुस्तक के कुछ मशीनी अंश

जवाब:- इस्मे नाते अ ( ) के मे पहले हर्फ पर पर या पेश हो तो इस्मे जलालत अकाठ () के ( पे और पढ़ेंगे और इस्मे जलालत अखखा(M) के से पहले हर्फ नीचे जेर हो तो इस्मे जलालत अल्लाह (1) के को बारीकपड़ेंगे।

सवाल:- को कब पुर और कब बारिश पड़ेंगे? जवाद: बा से पहले पुर हर्फ आ जाए तो ) कानपुर और बारीक हर्फ सबक नंबर 16 सुवाल:-15 को पुर पढ़ने की सूरतें बताएं?

जवाब :- (1) 1) पर जुबर या पेश हो (2)10 पर दो जुबर या दो पेश हो (3) पर खड़ा जबर हो (4) 1 ১ साकिन से पहले हर्फ पर जुबर या पेश हो (5) 1) साकिन से पहले आरिज़ी नेर हो (6) 10 साकिन से पहले व दूसरे कलिमे में हो (7) साकिन के याद हुरूफे मुस्तालिया में से

कोई हर्फ इसी कलिमे में हो तो इन सब सूरतों में 1 को पुर पढ़ेंगे। सुवाल:- 1) को बारीक पढ़ने को सूरतें बताएं? :- (1) 1) के नीचे जेर या दो जेर हों (2) | साकिन से पहले जेरे अस्ली इसी कलिमे में हो (3) 11 साकिन से पहले 2. साकिना हो तो इन सब सूरतों में 1) को बारीक पढेंगे।

सवाल:- अरिजीत किसे कहते हैं ?

जवाब:- कुरआने पाक में या ज कलिमात अलिफ से शुरू होते हैं और अलिफ पर कोई ह-र-कत नहीं होती उन अलिफ पर जो भी ह-र-कत लगा कर पढ़ेंगे वोह आरिज़ी हरकत होगी जैसे हर फेमा के बाद अम्बाह इसी कलिमे में हो तो मद्दे मुत्तसिल होगा। महे मुफ्फसिल कब होगा?

हर नेता के बाद हम दूसरे कलिमे में हो तो महे मुन्फसिल होगा।मद्दे मुत्तसिल और मद्दे मुफ़सिल को कितना खींच कर देंगे? महे मुत्तसिल और महे मुफ्फसिल को दो, ढाई या चार अलिफ तक खींच कर पढ़ेंगे ।

महे लाज़िम कब होगा?हुरूफे महा के बाद सुकूने अस्ली ( 2) हो तो महे लाजिम होगा। महे लीन लाज़िम कब होगा? हुरूफे लीन के बाद सुकूने असली 2) हो तो महे लीन लाज़िम होगा। मद्दे लाज़िम और महे लीन लाज़िम को कितना खींच कर पढ़ेंगे?

मद्दे लाज़िम और मद्दे लीन लाज़मी को तीन, चार या पांच अलिफ़तकींच कर पढ़ेंगे। मद्दे आरिज कब होगा? हुरूफे मददा के बा’द आरिज सुकून हो या’ नी वक्फ की वजह से कोई हर्फ साकिन हो जाए तो महे आरिज होगा। पटेलीन आरिज कब होगा ?

लेखक Unknown
भाषाहिंदी
एकूण पृष्ठे58
Pdf साइज़11.5 MB
Categoryधार्मिक(Religious)

मदनी कायदा | Madani Qaida Book/Pustak Pdf Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *