भारतीय शासन और राजनीति | Indian Government and Politics PDF

भारतीय शासन एवं राजनीति – Indian Governance and Politics Hindi Pdf Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

किसी भी देश की वर्तमान शासन पद्धति और राजनीति उसके घतीत की देन है। यह बात भारतीय शासन और राजनीति के विषय मे पूर्णतया सच है ।

परन्तु हमे भारत के वर्तमान शासन और राजनीति को भली प्रकार से समझने के लिये ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के रूप में केवल आधुनिक भारत अर्थात् ब्रिटिश दासनकालीन अतीत का ही अध्ययन करना काफी होगा।

भारत की वर्तमान शासन मस्थाघों और उनसे सम्बन्धित राजनीति का विकास ग्रिटिश शासन काल में ही इा। भारत में अग्रेजो का व्यापार हेतु

आगमन सन् १६०० में हुमआ और १७५७ प्लासी के युद्ध के बाद भारत में ईस्ट इण्डिया कम्पनी के प्राधिपत्य अर्थात् ब्रिटिश साम्राज्य की स्थापना हुई ।

मैं १८५७ तक कम्पनी की सर्वोपरिता बनी रही, परन्तु उस वर्ण के सशस्त्र विद्रोह के उपरान्त कम्पनी के शासन का अन्त हुया और भारत के शासन पर ब्रिटिश ताज व पासियामेट का सीधा नियन्त्रण स्थापित हुमा।

१८५८ से १६२० तक भारत मे संसदीय नमूने की सस्याप्रो का फ्रमिफ विकास हुमा और भावी भारतीय राजनीति की रेखायें भी निश्चित हुई।

भारतीय शासन अधिनियम, १९१६ के अन्तर्गत भारत में उत्तरदायी सन का अति सीमित रूप में प्रारम्भ हुमा।

भारतीय शासन अधिनियम, १९३५ ने उत्तरदायी शासन के सिद्धान्त को और आगे बढाया तया भारत को एक प्रकार का संघात्मक संविधान प्रदान किया। विभिन्न कारणो में सन् १६३५ का कानून सफलतापूर्वक न चल

मका और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नया उसके बाद मबंधानिक गतिरोध को मुलभाने के लिये अनेयः प्रयत्न हुये।

गन् १६३५ के मासन अधिनियम के प्रारम्भ में लेवार १६४७ तक भारतीय शासन पौर राजनी ति से सम्बन्धित पटना चक्र को अधिक विस्तार के साथ जानना उचित होगा।

लेखक पी. शरण-P. Sharan
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 633
Pdf साइज़15.4 MB
Categoryइतिहास(History)

भारतीय शासन और राजनीति – Indian Governance and Politics Book Pdf Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.