अंतर्राष्ट्रीय संबंध | International Relations In Hindi PDF

अंतर्राष्ट्रीय संबंध द्वितीय विश्वयुद्ध से अधतन – International Relations Hindi Book/Pustak PDF Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

नवम्बर, 1950 मे महासभा द्वारा स्वीकृत ‘शान्ति के लिए एकता प्रस्ताव (Uniting for Peace Resolution) के अन्तर्गत पदि सुरक्षा परिषद अपने स्थायी सदस्यों की सराम्मति के अभाव में शान्ति के लिए खतरा, शान्ति भंग

या आक्रमण होने की दशा में शान्ति कायम रखने की जिम्मेदारी निभाने मे अममर्य रहती है तो महासभा अपने सदस्यों से मिस जुलकर विचार करेगी

तथा शान्ति भंग या आक्रमण की दशा में अन्तर्राष्ट्रीय शान्ति और सुरक्षा को बनाये रखने या पुन्स्थापित करने के लिए सेना का उपयोग कर सकती है।

यदि महासभा का अधिवेशन न चल रहा हो तब ऐसी स्थिति में यदि आवश्यकता पड जाये तो गहामभा सुरक्षा परिषद के किन्ही 9 सदस्यों की प्रार्थना पर अथवा संयुक्त राष्ट्र संघ के अधिकाश सदस्यो की सहमति पर 24 घण्टे के भीतर विशेष बैठक बुला सकती है।

शान्ति और सुरक्षा के बारे में सुझाव, शाखाओं के सदस्यों का निर्वाचन, सदस्यो के प्रवेश, निलम्बन और निष्कासन, निक्षेपधारी (ट्रस्टीशिप) प्रश्नों और बजट के मामलों पर दो-तिहाई बहुमत से निर्णय लिया जाता है।

शेष मामलो में केवल साधारण बहुमत पर्याप्त है । महासमा के प्रत्येक सदस्य का एक बोट होता है ।

अधिवेशन (Session):- प्रतिवर्ष महाममा का एक नियमित अधिवेशन सितम्बर के तीमरे मगलवार को शुरू होता है ।

सुरक्षा परिषद की प्रार्थना पर अथवा सयुक्त राष्ट्र संघ के अधिकाश सदस्यों अपना अधिकांश सदस्यों द्वारा अनुमोदित एक सदस्य की प्रार्थना पर महासमा का विशेष अधिवेशन वुनाया जा सकता है ।

यदि सुरक्षा परिषद के 9 सदस्य पक्ष मे हो, या संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्यों का बहुमत हो अयवा अधिकांश सदस्यों द्वारा अनुमोदित एक सदस्य को प्रायना पर 24 पण्टे के भीतर आपातकालीन अधिवेशन बुलाया जा सकता है ।

मुख्य समितियां:- महासभा अपना काम 6 मुख्य समितियों के द्वारा बुलाती है, जित्तमें सदस्य देशो को अपने प्रतिनिधि भेजने का अधिकार है । मैं समिति को इस प्रकार हैं

लेखक पुष्पेश पंत – Pushpesh Pant
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 558
PDF साइज़ 13 MB
Category इतिहास(History)

समकालीन अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध IGNOU Book, Download

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति Book, Download

अंतर्राष्ट्रीय संबंध | Antarrashtriya Sambandh Book/Pustak PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *