200+ अनुपात और समानुपात | Ratios & Proportions PDF In Hindi

‘अनुपात और समानुपात की परिभाषा, प्रकार, सूत्र और उदाहरण’ PDF Quick download link is given at the bottom of this article. You can see the PDF demo, size of the PDF, page numbers, and direct download Free PDF of ‘Definition, Types, Formula And Examples Of Ratio And Proportion’ Using The Download Button.

अनुपात और समानुपात-अभ्यास प्रश्नावली – Ratio And Proportion-Exercise Questionnaire PDF Free Download

अनुपात और समानुपात

अनुपात (Ratio)

हमें अपने दैनिक जीवन में कई जगहों पर तुलना करने की आवश्यकता पड़ती है। यह तुलना बहुत बार अनुपात लेकर ही स्पष्ट हो पाती है। उदाहरण के लिए अगर हमें कबड्डी खेलने वाली तीन टीमों A, B और C के वर्ष भर के प्रदर्शनों की तुलना करनी है तब यह हम कैसे कर पाएँगे?

इनमें से टीम A ने अब तक कुल 5 मैच खेले है, जिसमें से 3 मैच जीते हैं। टीम B ने अब तक 12 मैच खेलकर 5 मैच जीते हैं तथा टीम C ने 18 मैच खेलकर 13 मैच जीते हैं। अब यह जानने के लिए कि इन टीमों में किसका प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है इन तीनों के द्वारा जीते हुए मैचों की संख्या तथा खेले गए कुल मैचों की संख्या के अनुपात के रूप में लिखते हैं

टीम A का प्रदर्शन ( अनुपात में) = 3:5

टीम B का प्रदर्शन ( अनुपात में) 5:12

टीम C का प्रदर्शन (अनुपात में) 13:18

लेकिन इनके प्रदर्शन के अनुपातों को देखकर यह बता पाना संभव नहीं है कि किसका प्रदर्शन अच्छा है क्योंकि प्रत्येक टीम के द्वारा खेले गए मैचों और जीते हुए मैचों की संख्या अलग-अलग है जिसके कारण इनके हर असमान है अतः हर को समान करने पर

टीम A का प्रदर्शन 3×36 5×36

अनुपात का व्यावहारिक उपयोग दिए गए तथ्यों के आधार पर जानकारी पता करना अक्सर हम वास्तविक तथ्यों के आधार पर कुछ निष्कर्ष निकालते हैं। जैसे हमें पता है कि पृथ्वी का सम्पूर्ण पृष्ठीय क्षेत्रफल लगभग 510 मिलियन वर्ग किमी है, जिसमें लगभग 360 मिलियन वर्ग किमी जल-भाग और लगभग 150 मिलियन वर्ग किमी. थल-भाग है।

अब हम इन तथ्यों के आधार पर बता सकते हैं कि पृथ्वी पर जल भाग और थल भाग किस अनुपात में है तथा यह भी कि पृथ्वी का कितना प्रतिशत भाग जल से ढँका है और कितना प्रतिशत भाग थल है। आइए यह पता करते हैं

दिए गए तथ्य

(i) पृथ्वी का सम्पूर्ण पृष्ठीय क्षेत्रफल 510 मिलियन वर्ग किमी

(i) पृथ्वी का जल भाग = 360 मिलियन वर्ग किमी (iii) पृथ्वी का थल भाग = 150 मिलियन वर्ग किमी

(A) पृथ्वी पर जल भाग व थल भाग का अनुपात = 360 150

अर्थात् पृथ्वी पर जल भाग व थल भाग का अनुपात 12:5 है। (B) पृथ्वी पर जल भाग का कुल पृथ्वी से अनुपात – 360:510

एक क्रिकेट मैच में बल्लेबाज धीरेन्द्र 25 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो जाता है. महेन्द्र

20 गेंद खेलकर 14 रन बनाकर पेवेलियन लौटता है तथा रविन्द्र 15 गेंद में 9 रन बनाता

है। इनमें से किसने सबसे अधिक रन बनाए 100 मीटर की दौड़ में राम 12 किमी प्रति घण्टा की गति से दौड़ते हुए श्याम को 5 मीटर पीछे छोड़ दौड़ जीत लेता है।

श्याम की गति कितनी ची 3. पृथ्वी पर खारा (समुद्रीय) पानी तकरीबन 38214 मिलियन घन किमी. है और साफ पानी | (Fresh water) तकरीबन 1386 मिलियन घन किमी. है।

बताइए पृथ्वी पर साफ पानी और खारा पानी किस अनुपात में है ? पृथ्वी पर कुल कितना प्रतिशत साफ पानी है? और कितना प्रतिशत पानी खारा गायत्री एक खेत के धान की फसल को 12 दिन में काट लेती है। यदि उसी फसल को महेश

8 दिन में काट सकता है। तो बताइए दोनों मिलकर उस फसल को कितने दिन में काट लेंगे। किसी काम को अरूण व अश्वनी क्रमशः 20 दिनों व 25 दिनों में पूरा कर सकते हैं।

बताइए अरुण की कार्यक्षमता अश्विनी से कितने प्रतिशत अधिक है? संजय और शिवा मिलकर किसी काम को 10 दिनों में पूरा कर लेते हैं।

यदि संजय उस काम को अकले 24 दिनों में पूरा कर लेता है तो बताइए कि शिया अकेले उस काम को कितने दिनों में पूरा करेगा

लेखक
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 20
PDF साइज़10 MB
CategoryEducation
Source/Creditsdrive.google.com

Alternate Download Pdf

अनुपात और समानुपात-अभ्यास प्रश्नावली – Ratio And Proportion-Exercise Questionnaire PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *