मध्यप्रदेश बजट भाषण | MP Budget Speech 2021-22

मध्यप्रदेश बजट भाषण | MP Budget Speech 2021-22 Book/Pustak Pdf Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

1 सर्वप्रथम, में माननीय सदन को श्रद्धापूर्वक नमन करता है। प्रदेश सरकार के बजट को सदन में प्रस्तुत करने के मिले इस सुअवसर के लिये में मंदसौर में विराजित भगवान पशुपतिनाथ के श्री चरणों का स्मरण करता हूँ।

कामना करता हूँ कि यह बजट रूपी वृक्ष ‘कल्पवृक्ष’ का रूप लेकर प्रदेश की उन्नति का माध्यम बने। मैं प्रदेश की जनता को नमन करता हूँ जिनका सहयोग व विश्वास हमें संबल, ऊर्जा व उत्साह प्रदान करता है।

2 हमारी सरकार के बजट प्रस्तावों में प्रदेश को प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी बनाने, जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने, जनसाधारण की आकांक्षाओं को मूर्त रूप देने, योजनाओं व कार्यक्रमों को धरातल पर आकार देने तथा श्रेष्ठ जनशक्ति तैयार करने की व्यवस्था व प्रतिबद्धता समाहित है।

हमारी सरकार सोद्देश्यपूर्ण, सामाजिक समरसता व समग्र विकास की व्यूह रचना के साथ आगे बढ़ते हुये प्रदेश की जनता के जीवन में समृद्धि लाने के लिये कटिबद्ध है।

3 हमारी सरकार को मार्च 2020 में पुनः राज्य की जनता की सेवा का अवसर प्राप्त हुआ। उस समय हमें एक और विरासत में खाली खजाना मिला,

और दूसरी ओर कोविड-19 की विश्वव्यापी आपदा की चुनौती हमारे सामने खड़ी थी। इस आपदा से देश व प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां कम हुई तथा राज्य शासन की राजस्व प्राप्तियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।

4 इन चुनौतियों के बीच हमने दृढ़ता, परिश्रम एवं आशावादिता के साथ कार्य करते हुए कोविड महामारी को नियंत्रित किया एवं अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये अनेक कदम उठाए।

कोविड नियंत्रण

5 कोविड के रूप में आये अनदेखे, अनजाने संकट ने संपूर्ण दुनिया को हतप्रभ कर दिया था। जन-जीवन व शासन-प्रशासन तंत्र किंकत्वंयविमूढ़ हो गया था। ऐसी विषम परिस्थितियों में हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री जी द्वारा तत्परता से निर्णय लिये गये।

हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री जी ने कार्यभार सम्हालने के साथ ही कोविड महामारी की आपदा में प्रदेश के वर्ग, चाहे वे कृषक हो, व्यवसायी हो, श्रमिक हो, गरीब हो,

सभी के जीवन-यापन में हुई कठिनाई को कम करने की दिशा में अनेक कार्य किए प्रतिकूल वित्तीय स्थिति के बावजूद जरूरतमंद वर्ग की सहायता के लिये राशि की कमी आड़े नहीं आने दी गई।

लेखक मध्यप्रदेश सरकार
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 44
Pdf साइज़300 KB
Categoryसरकारी(Govt)

मध्यप्रदेश बजट भाषण | MP Budget Speech 2021-22 Book/Pustak Pdf Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *