जीत आपकी किताब | You Can Win PDF In Hindi

‘जीत आपकी किताब’ PDF Quick download link is given at the bottom of this article. You can see the PDF demo, size of the PDF, page numbers, and direct download Free PDF of ‘You Can Win Hindi’ using the download button.

जीत आपकी बुक – You Can Win Hindi Book PDF Free Download

जीत आपकी शिव खेरा

आखिर यह कैसी किताब है?

“एक तरह से देखा जाए तो यह निर्माण (construction) पुस्तिका है। यह क़ामयाबी के लिए जरूरी औज़ारों के बारे में बताती है, और एक ख़ुशहाल और भरपूर जिंदगी का नक्शा तैयार करती है।

दूसरे नजरिए से देखें तो यह लज़ीज़ खाना बनाने की रेसिपी (recipe) बतानेवाली किताब है। जिस तरह खाना बनाते समय उसमें इस्तेमाल होनेवाली हर सही चीज़ को सही मात्रा में मिलाया जाए तो ही खाना बढ़िया बनता है, उसी तरह इस किताब में उन उसूलों की बात की गई है, जिनका सही मात्रा में इस्तेमाल आपको क़ामयाबी की हर ऊँचाई तक पहुँचा सकता है।

लेकिन सबसे बढ़कर यह एक गाइड बुक है। यह हर क़दम पर क़ामयाबी का सपना देखने से लेकर उन सपनों को सच करने तक के रास्ते बताती है।

इस पुस्तक को कैसे पढ़ें ?

यह पुस्तक आपको नए लक्ष्य बनाने, एक नए उद्देश्य की समझ पैदा करने, और आपके ख़ुद के बारे में और आपके भविष्य के बारे में नए विचार पैदा करेगी। जैसाकि किताब के नाम से ही ज़ाहिर है, यह आपको अपनी पूरी जिंदगी क़ामयाब बनाने में मदद करेगी।

लेकिन आप इस किताब की ख़ास बातों का फ़ायदा एक सरसरी नज़र से पढ़ने या पूरी किताब को एक बारी में गटक लेने से नहीं उठा सकते। इसके लिए तो आपको एक बार में सिर्फ़ एक ही चैप्टर, बहुत धीरे-धीरे और समझते हुए पढ़ना होगा।

जब तक एक चैप्टर की सारी बातें अच्छी तरह से न समझ लें, अगले चैप्टर को पढ़ने के लिए जल्दबाजी न करें।

आप इसे एक ‘वर्कबुक’ (work book) की तरह इस्तेमाल करें। आपने क्या समझा, क्या सोचा, सब इस वर्कबुक में साइड में लिखते जाएँ। और किताब के उन वाक्यों, पैराग्राफ़ों या हिस्सों पर निशान लगाते जाएँ, जो आपके लिए जरूरी हों।

हर चैप्टर को पढ़ने के बाद उसकी ख़ास ख़ास बातों पर अपने जीवन-साथी या दोस्तों से चर्चा ज़रूर करें। ख़ासकर वैसा कोई दोस्त या रिश्तेदार जो आपकी ख़ूबियों और ख़ामियों को अच्छी तरह से जानता हो। उसकी निष्पक्ष राय आपके लिए मददगार होगी।

एक एक्शन प्लान शुरू करें

इस किताब का एक मक़सद यह भी है कि आपको आनेवाली जिंदगी के लिए एक एक्शन प्लान तैयार करने में मदद करे। अगर आपने अब तक कोई एक्शन प्लान नहीं बनाया है, तो यह किताब आपको तीन चीजें बताएगी :

  1. आप क्या हासिल करना चाहते हैं ?
  2. किस तरह से उसे हासिल करना चाहते हैं?
  3. कब तक हासिल करने का प्लान है ?

इस किताब को पढ़ते वक्त एक नोटबुक साथ रखें और उसे तीन हिस्सों में बाँट लें : आपके लक्ष्य, आप अपने लक्ष्य कितने मुकामों से गुजरकर पाना चाहते हैं, और इस क़ामयाबी के लिए आपका टाइम-टेबल।

जब आप इस किताब को पढ़कर ख़त्म करेंगे, आपकी नोटबुक एक ऐसी मज़बूत नींव तैयार कर चुकी होगी, जिस पर आप अपनी नई जिंदगी की इमारत खड़ी कर सकते हैं।

इस किताब में बताए गए नियम और उसूल सर्वव्यापी हैं, जो हर हालात, हर मुल्क़, और हर संगठन में अपनाए जा सकते हैं। जैसा कि प्लैटो (Plato) ने कहा है कि “सच्चाई अमर है।”

इस पूरी किताब में मैंने सिर्फ़ लिखने की सुविधा के लिए पुलिंग शब्दों का इस्तेमाल किया है, लेकिन इस किताब में बताए गए उसूल या रास्ते पुरुष और महिला, दोनों पर एक जैसे ही लागू होते हैं। कहीं कोई फ़र्क नहीं है।

क़ामयाबी के ये उसूल इस आधार पर लिखे गए हैं कि ज़्यादातर लोग काबिलियत या अक्ल की कमी के कारण नाक़ामयाब नहीं होते बल्कि इरादा, रास्ता, समर्पण और अनुशासन की कमी के कारण नाकामयाब होते हैं।

Also Read:

लेखक Shiv Khera
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 359
PDF साइज़116 MB
CategoryInspirational
Sourcesarchive.org

Alternative Link For Download: Click Here

जीत आपकी किताब – Jeet Aapki Book PDF Free Download

8 thoughts on “जीत आपकी किताब | You Can Win PDF In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *