How To Write Correct English PDF By R P Sinha

How To Write Correct English Book PDF Free Download

How To Write Correct English Book PDF Free Download

Excerpt From The Book

तो इस प्रकार इन दो अपवादों को छोड़कर यह स्पष्ट है कि Rule of Agreement के अनुसार Subject के number और person पर Verb का number और person निर्भर करता है।

ऐसे ही Verb को Finite Verb कहा जाता है। Finite का अर्थ होता limited’ (सौमित) Finite Verb, Subject के द्वारा सदा सीमित रहता है, इसकी कोई अपनी अलग हस्तो नहीं होती ।

अब प्रश्न उठता है कि जब यह महत्वपूर्ण नियम इतना सरन है, तो फिर इसका उल्लंघन इतना होता क्यों है? इसके प्रमुख दो कारण दे– (क) कर्त्ता का पता नहीं लगना थोर (घ) कर्ता के वचन का पता नहीं चलना।

इस रोग के ये दोनों ही कारण, वास्तव में, कोटाशु की तरह इतने सूक्ष्म और भयंकर होते हैं कि अच्छे लोग भी कभी-कभी इनके शिकार हो जाते है । इस समस्या की चर्चा महान् आचार्यों के ही शब्दों में सुनें-

“Verbs frequently change their forms and ending to make themselves agree with their nominatives. How necessary it is, then, to know what is, and what is not, a nominative in a sentence !”

None के साथ Singular Verb का प्रयोग हो या Plural का इस सम्बन्ध मे इन चारों पर ध्यान दें

“None is an abbreviated form of not-one or no-one and would, therefore, seem to be singular, but in its context, it usually has a plural sense-At the time of the collision several persons were in the tram-car ut none were injured.

Only a literary purist would write ‘was’ and he ould probably be influenced by Dryden’s famous line-None but the brave deserve the fair. But in a mistaken devotion to grammar, he could be sinning against the usage.

“यहाँ पहले दो बारों में Singular Verbs (has and holds) का प्रयोग किया गया है, क्योंकि Eliot साहब ने none को Singular माना है।

तीसरे बाप में इसके लिए Ifor Evans साहब ने Singular Verb का प्रयोग किया है, पर उसी नेसक ने पौधे बाल में Plural Verb का प्रयोग किया है। इससे यह स्पष्ट है कि none का प्रयोग आमस्त दोनों हो प्रकार से हो रहा है।

कोई इसे singular मानता है और कोई plural और कोई कभी singular और कभी plural के जैसा प्रयोग करता है। मेरे विचार में, ब्याहरण और प्रयोग दोनों ही टियों से,

सर्वोत्तम मार्ग यह है कि म none के साथ बाप Singulat Verb हा प्रयोग करें और none of के बाद Plural Noun या Pronoun खाने पर इसके साथ Plural Verb का।

यदि Eliot साहब ने ऊपर के अपने बच्चों में Plural Verb का प्रयोग किया होता तो रचा होता, पर यह कहना उचित नहीं कि उनके बाक्य है। प इतना ही कह सकते हैं कि ने वाक्य कुछ पुराने लगते हैं।

AuthorR P Sinha
LanguageEnglish & Hindi
Pages506
PDF Size7.0 MB
CategorySelf Improvement

Report

How To Write Correct English Book PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.