अंतरिक्ष | Space Science Book PDF In Hindi

अंतरिक्ष – Space Science Book Pdf Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

लम्बे समय से हिन्दी में ऐसी पुस्तक का नितान्त अभाव अनुभव किया जा रहा है जो एक आम पाठक को अतरिक्ष या ब्रह्माण्ड जैसे गूढ विषय पर रोचक वैज्ञानिक जानकारी सरल भाषा मे दे सके। यद्यपि यह काम अग्रेजी भाषा मे तो बहुत पहले ही हो चुका है।

स्टीफन हॉकिंग की कालजयी कृति -‘ ए त्रीफ हिस्ट्री 1, आफ टाइम तथा कार्ल सैगन की पुस्तक -‘ द कासमास दुनिया भर के पाठको में लोकप्रिय होकर बिक्री के सारे रिकार्ड दशकों पहले ही तोड चुकी है।

लेकिन हिन्दी मे ऐसी कृतिया अभी प्रकाशित नही हुई हैं इसके पीछे शायद लेखको और प्रकाशको की यह मानसिकता है कि हिन्दी अतरिक्ष जैसे वैज्ञानिक विषय की सवाहक नहीं हो सकती या फिर वे हि के पाठक को ही इस योग्य नही समझते कि वह अतरिक्ष पर किसी पुस्तक को आत्मसात भी कर सकता है।

वैसे यह लेखकों का ही दायित्व है कि वे अतरिक्ष पर हिन्दी मे सरल एव रोचक शब्दावली मे पुस्तके लिखकर एक आम पाठक को विज्ञान से जोडें ।

अतरिक्ष के ऊपर किसी अच्छी पुस्तक की आवश्यकता को अनुभव करते हुए ही मैने यह पुस्तक प्रस्तुत करने का दुस्साहस किया है।

ब्रहमाण्ड कैसा है? इसकी उत्पत्ति कैसे हुई? क्या इसका विस्तार अनन्त समय और सीमा तक जारी रहेगा?

ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिनके उत्तर खगोलविद् तलाशने में आज भी जुटे हैं पुस्तक में ब्रह्माण्ड की प्रकृति से संबधित इन्ही बिदुओ पर चर्चा की गयी है।

इसके पीछे शायद लेखको और प्रकाशको की यह मानसिकता है कि हिन्दी अतरिक्ष जैसे वैज्ञानिक विषय की सवाहक नहीं हो सकती या फिर वे हि के पाठक को ही इस योग्य नही समझते कि वह अतरिक्ष पर किसी पुस्तक को आत्मसात भी कर सकता है।

लेखक राजीव सक्ससेना-Rajiv Saxsena
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 65
Pdf साइज़2.9 MB
Categoryअर्थशास्त्र(Economy)

अंतरिक्ष – Antariksha Book/Pustak Pdf Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.