Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Exam Book Class 6 PDF in Hindi

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा – Book/Pustak PDF Free Download

पुस्तक का एक मशीनी अंश

निर्देश– इस अनुभाग में पांच अनुच्छेद हैं. प्रत्येक अनुच्छेद के अन्त में पाँच प्रश्न पूछे गए हैं. प्रत्येक अनुच्छेद को ध्यान से पढ़िए और उस पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए प्रत्येक प्रश्न के लिए चार सम्भावित उत्तर हैं जिन्हें (A). (B). (C) और (D) क्रम दिया गया है. इनमें से केवल एक ही सही है आप सही उत्तर चुनकर संलग्न उत्तर पुस्तिका में हर प्रश्न के आगे दिए गए बॉक्स में अंग्रेजी अक्षर में लिखें।

अनुच्छेद-I

एक दयालु किसान या वह प्रायः दूसरे किसानों की खेती के कामों में सहायता किया करता था. उसके हृदय में पशु एवं पक्षियों के प्रति भी लगाव और हित की भावना थी.

एक दिन वह पास ही के | किसी गाँव में गया. वहाँ से लौटते हुए उसने सड़क पर पड़े हुए एक घायल साँप को देखा लगता था कि वह किसी बैलगाड़ी की चपेट में. आ गया था.

उसके पार्यो से खून निकल रहा था. यह दयालु किसान उस घायल साँप को कपड़े में लपेटकर घर ले आया. यहाँ उसने उसके घावों पर दवाई लगाई और उसके लिए दूध से बाजार चला गया.

घर लौटकर उसने देखा कि सांप होश में आ गया था. किसान को देखते ही वह उस पर झपटा किसान इस हमले के लिए तैयार नहीं था. उसने किसी प्रकार अपने आप को बचा लिया और कहने लगा-किसी का स्वभाव बदलना बड़ा कठिन है.

  1. किसी आदमी का बदलना बहुत कठिन है.

(A) नाम (C) स्वभाव

(B) घर (D) राय

  1. अनुच्छेद में ‘आक्रमण’ के लिए शब्द आया

(A) हमला (C) घाव

(B) धन (D) स्वभाव

  1. किसान पशुओं से प्यार करता था, क्योंकि वह

(A) प्यारा आदमी था (B) दयालु था

(C) एक ग्रामीण था (D) चालाक था

  1. किसान को पायल साँप मिला था

(A) सड़क पर (C) जंगल में

(B) बैलगाड़ी पर (D) अपने ही घर में

  1. किसान बाजार क्यों गया है

(A) दूध लाने (C) कपड़े का टुकड़ा लाने

(B) दवा लाने (D) डॉक्टर को लाने

अनुच्छेद-I एक दयालु किसान था. यह प्रायः दूसरे किसानों की खेती के कामों में सहायता किया करता था. उसके हृदय में पशु एवं पक्षियों के प्रति भी लगाव और हित की भावना थी.

एक दिन वह पास ही के किसी गाँव गया. वहाँ से लीटते हुए उसने सड़क पर पड़े हुए एक घायल साँप को देखा लगता था कि वह किसी बैलगाड़ी की चपेट में आ गया था.

उसके घाथों से खून निकल रहा था. वह दयालु किसान उस घायल सांप को कपड़े में लपेटकर घर ले आया वहाँ उसने उसके घावों पर दवाई लगाई और उसके लिए दूध लेने बाजार चला गया.

घर लौटकर उसने देखा कि सांप होश में आ गया था. किसान को देखते ही वह उस पर झपटा किसान इस हमले के लिए तैयार था. उसने किसी प्रकार अपने आप को बचा लिया और क लगा-किसी का स्वभाव बदलना बड़ा कठिन है.

लेखक Sanjay Kumar Gupta
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 290
PDF साइज़38.58 MB
CategoryEducation

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा – Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Exam Book/Pustak PDF Free Download

Leave a Comment

Your email address will not be published.