IMC Business Plan PDF In Hindi

IMC Business Plan PDF In Hindi PDF Free Download

बिजनेस प्लानः साधारण परिभाषाएं

बी.वी.: सभी प्रॉडक्ट्स के बी.वी. (बिजनेस वाल्यूम) निर्धारित किए गए हैं। यह वह संख्या है जिस पर प्रत्येक महीने कमीशन का भुगतान किया जाता है। एसोसियेट द्वारा बनाए गए बिजनेस वाल्यूम पर ही लेवल और प्रॉफिट की गणना की जाएगी।

पर्सनल बिनजेस वाल्यूम (पी.बी.वी.): एसोसियेट द्वारा अपनी आई.डी. पर खरीदे गए प्रॉडक्ट्स पर मिलने वाले बी.वी. पर्सनल बिजनेस वाल्यूम (पी.बी.वी.) होंगे।

ग्रुप बिजनेस वाल्यूम (जी.बी.वी.): एसोसियेट द्वारा विभिन्न डाउनलाइन्स में बनाये बी.वी., फिर चाहे वह डाउनलाइन किसी भी लेवल या क्वालिफिकेशन को प्राप्त कर चुकी हो, वह एसोसियेट के ग्रुप बिजनेस वाल्यूम होंगे।

पर्सनल ग्रुप बिजनेस वाल्यूम (पी.जी.बी.वी.): एसोसियेट द्वारा विभिन्न डाउनलाइन्स में बनाये बी.वी. और पर्सनल बिजनेस वाल्यूम, उसके पर्सनल ग्रुप बिजनेस वाल्यूम होंगे। जब आपकी डाउनलाइन्स में कोई एसोसियेट सुपर स्टार बनता है (30,000 बी.वी. और उससे ऊपर) तो उसके बी.वी. आपके पी.जी.बी.वी. में शामिल नहीं होंगे। अगर सुपर स्टार लेवल के एसोसियेट के बी. वी. 30,000 से कम होंगे तो उसके बी.वी. आपके पी.जी.बी.वी. होंगे ।

एक्यूमुलेटिव परफॉरमेंस इन्सेंटिव 10-30 प्रतिशत

परफॉरमेंस इन्सैंटिव की गणना के लिये प्रत्येक माह एसोसियेट और उसकी डाउनलाइन द्वारा खरीदे गये प्रॉडक्ट्स के मासिक बी.वी. जुड़ते रहेंगे (यानि Accumulate होते रहेंगे)। आई.एम.सी. सेल्स एण्ड मार्केटिंग प्लान एसोसियेट को पर्सनल बिजनेस वॉल्यूम और आपके ग्रुप द्वारा बनाये गये कुल पर्सनल ग्रुप बिजनेस वॉल्यूम के आधार पर आपको 10 से 30 प्रतिशत तक इन्सैंटिव पाने का अवसर देता है।

अगर आपकी डाउनलाइन में कोई भी एसोसियेट किसी भी लेवल पर पहुंच जाता है तो उसके लेवल और आपके लेवल के प्रतिशत का अंतर आपको मिलेगा। कुल परफॉरमेंस इन्सेन्टिव में से आपकी डाउनलाइन का बनता परफॉरमेंस इन्सेन्टिव निकाल कर आपके एसोसियेट्स को तथा आपकी आमदन आपको अदा कर दी जाएगी।

आई.एम.सी. बिजनेस में परफॉरमेंस इन्सेंटिव की गणना कैसे की जाती है?

उदाहरण 1:

चलो मान लो. आई.एम.सी. बिजनेस में ज्वाइन करके पहले महीने आप अपने साथ 4 डायरेक्ट एसोसियेट्स (ए. बी. सी और डी) को ज्वाइन करवाते हैं और आपके ये एसोसियेट्स आगे अपनी टीम में नये एसोसियेट्स बनाते हैं तथा आप, आपके डायरेक्ट एसोसियेट्स और उनकी टीम के एसोसियेट्स पहले महीने में नीचे दिये अनुसार बी.वी. बनाते हैं तो आपका और आपकी टीम का परफॉरमेंस लेवल नीचे दी सारणी के अनुसार होगा:

बिजनेस वॉल्यूम बी वीअवार्डप्रॉफिट लेवल
1001Star 110%
7501Star 215%
25001Star 320%
60001Star 425%
100001Super Star30%
लेखक IMC
भाषा हिन्दी
कुल पृष्ठ 40
PDF साइज़23 MB
CategoryBusiness

IMC Business Plan In Hindi PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published.